10 प्रेरणादायक किताबें जो बदल देंगी आपके सोचने का तरीका

प्रेरक प्रसंग, हिंदी

जिस प्रकार छोटे बच्चों को प्रेरणा देने काम माता-पिता और उनके गुरु करते हैं, ठीक वैसे ही हर इंसान को जिंदगी में सफल होने के लिए प्रेरणादायक किताबें प्रेरित कर सकती हैं। आज हम बात करने वाले हैं 10 प्रेरणादायक किताबों के बारे में, जो आप के सोचने के तरीके को बदल कर आप को सफल बना सकती हैं।

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि किसी भी व्यक्ति के लिए किताबें उतनी ही ज्यादा उपयोगी है जितना कि एक अंधे व्यक्ति के लिए आईना होता है। किताबें एक मार्गदर्शक होने के साथ ही एक अच्छी मित्र भी होती हैं, प्रेरणादायक किताबें हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती हैं और सफल होने में मदद भी करती हैं। आज हम बात करने वाले हैं कुछ ऐसी प्रेरणादायक किताबों के बारे में जिन्हें पढ़कर निश्चित ही आप अपनी जिंदगी में सकारात्मक बदलाव देख पाएंगे।

श्रीमद्भगवद्गीता (Shrimad Bhagwat Geeta)

अगर हम प्रेरणादायक किताबों की बात करें तो सबसे पहला नाम पवित्र ग्रंथ श्रीमद्भगवद्गीता होना चाहिए। यह सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब है, यह पुस्तक भगवान श्री कृष्ण और उनकी मित्र महान धनुर्धर अर्जुन के बीच का एक वार्तालाप है। इसमें श्री कृष्ण ने अर्जुन को उपदेश दिए हैं जोकि हमारे जीवन को बेहतर बना सकते हैं क्योंकि यह पुस्तक हमारे जीवन के हर मोड़ पर हमारा मार्गदर्शन करती है। इस पुस्तक को मानव जीवन का सार कहा जाता है इसमें मनुष्य की हर सवाल का जवाब मिल जाता है इसको पढ़ने से हमें जीवन जीने की एक नई दिशा मिलती है।

जीत आपकी (You Can Win)

 प्रसिद्ध लेखक शिव खेड़ा जी के द्वारा लिखी गई यह किताब एक चर्चित हिंदी पुस्तक है जो हमें सफलता की ओर लेकर जाती है। इस किताब में यही समझाया गया है कि सफलता पाने वाले कोई अलग काम नहीं करते हैं बल्कि वे हर कार्य को एक अलग तरीके से करते हैं। इस पुस्तक में हर बातों को बड़े ही आसान तरीके में समझाया गया है, जिससे यह समझने में काफी आसान है।

सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी

लेखक रॉबिन शर्मा द्वारा लिखी गई यह किताब सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से एक मानी जाती है। यह पुस्तक ऐसे लोगों के लिए एक आदर्श मार्गदर्शक है जो अपने जीवन मैं शांति और संतुलन बनाए रखने की इच्छा करते हैं। इसमें ऐसे एक व्यक्ति की कहानी है जो अपनी सारी संपत्ति बेचकर सत्य की तलाश में निकलता है और आखिर में हिमालय के पहाड़ों के बीच उसको आत्म-प्राप्ति हुई। यह पुस्तक पढ़ने वाले को स्वयं के मन को नियंत्रित करने के लिए प्रेरित करती है।

जैसा तुम सोचते हो (As You Think)

जेम्स एलन द्वारा लिखी गई यह किताब काफी अच्छी और प्रेरणादायक है, इस पुस्तक में बताया गया कि किस प्रकार से आपके विचार ही आपका व्यवहार बनते हैं और कैसे आपका व्यवहार ही आपके कार्यों में दिखाई पड़ता है, इसलिए हमें अपनी सोच हमेशा साफ और सकारात्मक रखनी चाहिए।

अति प्रभावशाली लोगों की 7 आदतें

सफल व्यक्तियों के साथ अर्थों का वर्णन करने वाली यह पुस्तक काफी ज्यादा चर्चित है, इसमें बताया गया है कि आदमी अपनी आदतों का गुलाम होता है इसलिए हम अपनी आदतों को बदल कर अपने जीवन को भी बदल सकते हैं। जो कुछ भी आप सुधार करना चाहते हैं, वह आप केवल तभी प्राप्त करेंगे जब आप पहले खुद को बदल देंगे, उसका सबसे अच्छा तरीका है अपनी अच्छी आदतों का विकास करना ।

लोक व्यवहार

अपने व्यवहार के कारण खुद को ही पसंद या नापसंद करने वाले व्यक्ति के लिए यह पुस्तक एक मार्गदर्शिका है। इसे पढ़कर हम जीवन की उस कला को सीखते हैं जिसके द्वारा हम दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं और सफलता की ओर अग्रसर भी होते हैं। हर व्यक्ति को जीवन में सफलता पाने और आगे बढ़ने के लिए दूसरों को प्रभावित करना आवश्यक होता है इसलिए यह पुस्तक लोगों को जीवन जीने की कला सिखाती है।

रहस्य (The Secret)

दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिजी जाने वाली किताबों में से The Secret एक अद्भुत वैश्विक घटना पर आधारित है, जिसने कई लाखों लोगों की जिंदगी बदल दी। इस पुस्तक पर फिल्म भी बन चुकी है इसमें एक ऐसा रहस्य बताया गया है जो सुख,संपत्ति अर्थात आपकी हर मनचाही चीज मिलने की गारंटी देता है।

संकट सफलता की नींव है

जिंदगी में मुश्किल वक्त से गुजर रहे लोगों के लिए यह पुस्तक एक अमृत के समान है। इस पुस्तक में लिखी गई कुछ बातें आपकी हर समस्याओं के लिए आपके नजरिये को बदल देगा, जिससे आप किसी भी मुसीबत में उसका सामना करने के लिए तैयार हो पाएंगे।

बड़ी सोच का बड़ा जादू (The Magic of Thinking Big)

आखिर कैसे एक बड़ी सोच आपके जीवन में चमत्कार ला सकती है, ऐसे सिद्धांतों पर आधारित यह पुस्तक कई लोगों के लिए सफलता की कुंजी साबित हुई है। यह पुस्तक आपको असली जिंदगी में काम करने के अचूक और बहुत सारे व्यावहारिक तरीके बताती है।

लक्ष्य (Goals)

Brian Tracy  द्वारा लिखी गई यह किताब जब पहली बार मार्केट में आई तो इसकी धूम पूरी दुनिया में मची। इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आपको एहसास जरूर होगा कि सच में लक्ष्य को पाना कितना आसान है। यह पुस्तक उनके लिए एक मार्गदर्शक है,जो अपने जीवन में कोई लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं।

आप अगर इन पुस्तकों को पढ़ेंगें तो निश्चित ही आपको जीवन में सफल होने के लिए प्रेरणा मिलेगी और आप उस प्रेरणा से सफलता को प्राप्त करेंगे।

Leave a Reply

*

code