मूंगफली : दिल से लेकर वजन कम करने में मददगार | Peanuts : Helpful from Heart to Weight Loss

सेहत

पोषण विशेषज्ञ (Nutritionist) रुजुता दिवेकर के अनुसार मूंगफली एक सुपरफूड है। वे इसे अपने रोज़ के खाने में शामिल करने की सलाह देती हैं। मूंगफली जितनी आसानी से और कम कीमत पर उपलब्‍ध होती है, यह उतनी ही ज्‍यादा सेहत के लिए लाभदायक भी है। 

प्रतिदिन मूंगफली का सेवन आपको कई बीमारियों के जोखिम से बचा सकता है। आइए जानते हैं मूंगफली के फायदे और कैसे हम इसे अपने रोज के खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

मूंगफली, विशेषकर महिलाओं के लिए तो और भी ज्‍यादा फायदेमंद है। यह उन्‍हें डायबिटीज के साथ-साथ पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज (पीसीओडी) जैसी बीमारियों से भी बचने में भी हेल्प करती है।

मूंगफली में मिलने वाले पोषक तत्त्व

अपने स्वास्थ्यवर्धक पोषण प्रोफ़ाइल के साथ, मूंगफली एक कैलोरी से भरपूर भोजन है। मूंगफली एक स्वास्थ्यवर्धक वसा, प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इनमें पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और बी विटामिन भी प्रचुर मात्रा में होता है। कैलोरी में उच्च होने के बावजूद, मूंगफली पोषक तत्वों से भरपूर और कार्बोहाइड्रेट में कम है।

मूंगफली को खाने के तरीके

मूंगफली को या तो कच्चा या फिर जैसे कि डेजर्ट, केक, कन्फेक्शनरी, स्नैक्स, जूस और सॉस आदि में मिक्स करके उपयोग किया जा सकता है । इसके अलावा मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल करने के सबसे आसान उपाय हैं – 

1- अतिरिक्त प्रोटीन के लिए अपने सलाद में मूंगफली के कुछ दाने मिला ले। इससे सलाद तो सलाद का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही प्रोटीन मात्रा भी बढ़ जाएगी। मूंगफली के साथ एशियाई और थाई सलाद विशेष रूप से अच्छी लगते हैं। 

2 -आप मूंगफली की चटनी हरी धनिया, हरी मिर्च और सेंधा नमक के साथ बनाकर इसे अपने खाने के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3- मूंगफली को भी ग्राइंड करके मिक्‍स कर सकती हैं और जो किसी भी वर्कआउट ड्रिंक में मिलाकर ले सकते हैं। या फिर इस मिक्स को खाने से साथ भी ले सकते हैं।

4- आप रात भर भीगी हुई मूंगफली को सुबह नाश्ते से पहले ले सकते हैं जो एक अच्छा और स्वादपूर्ण तरीका है।  

एक दिन में कितना करना चाहिए मूंगफली का सेवन?

विशेषज्ञों के अनुसार 42-43 ग्राम मूंगफली का सेवन एक दिन में पर्याप्त होता है , इससे अधिक मात्रा में लेना आपके स्वास्थ के लिए नुकसनदायक भी हो सकता है।

आइए अब जानते हैं मूंगफली के लाभ

1.दिल को बनाये स्वस्थ

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की रिसर्च के अनुसार मूंगफली को दिल के लिए फायदेमंद माना गया है। मूंगफली दिल की बीमारी को दूर रखने में सहायक होती है, क्योंकि इनमें आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो हार्ट रेट को बेहतर रखने में मददगार साबित होते हैं। 

2.वजन काम करे  

मूंगफली वास्तव में वजन घटाने में सहायक होती है क्योंकि इसके सेवन से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और आप गैर जरूरी खाने जैसे स्नैक्स से बच जाते हैं। मूंगफली में उच्च वसा और कैलोरी की अधिक मात्रा होने के बाद भी, मूंगफली वजन बढ़ाने में योगदान नहीं करती है।
इसके अलावा, मूंगफली में समृद्ध अघुलनशील फाइबर होते हैं जो वजन बढ़ाने के जोखिम को कम करते है।

3. दिमाग तेज़ करे

स्वस्थ और तेज दिमाग के लिए आपको विटामिन बी 1, नियासिन और फोलेट जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जो आप मूंगफली को अपनी खुराक में शामिल करके इस आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं। इन पोषक तत्वों से आपका मस्तिष्क अधिक सक्रिय और तेज हो जाता है।

4. हड्डिया करे मजबूत

मूंगफली में मैंगनीज और फास्फोरस में समृद्ध मात्रा में पाए जाते है ये पोषक तत्व और अन्य विटामिन आपकी हड्डियों की मजबूती को बनाए रकते हैं। इसलिए मजबूत हड्डियों के लिए आपको मूंगफली को अपनी दैनिक खुराक में शामिल करना अच्छा होगा।

5. त्वचा का रखे ख्याल

मूंगफली चमकदार और स्वस्थ त्वचा सुनिश्चित करती है। नियासिन, विटामिन बी 3 और एंटीऑक्सीडेंट- ओलिक एसिड जैसे पोषक तत्व न केवल झुर्रियों को रोकने में मदद करते हैं बल्कि विभिन्न त्वचा रोगों से भी बचाते हैं।

6. पित्त पथरी में लाभकारी

लगभग 25% लोग प्रतिवर्ष पित्त पथरी से परेशान होते हैं। यह अनियंत्रित कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कारण होने वाली बीमारी है। चूंकि मूंगफली कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करती है, इसलिए नियमित रूप से इसके सेवन से पित्त की पथरी के खतरे को कम किया जा सकता है।

यदि मूंगफली से एलर्जी है तो रहे सावधान

मूंगफली से एलर्जी होना आम बात है ऐसे लोगों को जिन्हे एलर्जी है उन लोगों को किसी भी स्थिति में मूंगफली के सेवन से परहेज करना चाहिए। मूंगफली खाने के बाद यदि खांसी,सांस लेने में दिक्‍कत, उल्‍टी या जी मिचलाने लगता है तो इसका मतलब है कि आपको मूंगफली से एलर्जी है। इसके लिए जरूरी है कि डॉक्‍टर से सलाह किए बिना मूंगफली का सेवन बिल्‍कुल न करें।

Disclaimer : This article is accurate and true to the best of the author’s knowledge. Content is for informational or education purposes only and does not substitute for personal counsel or professional advice in business, financial, legal, or technical matters.

One thought on “मूंगफली : दिल से लेकर वजन कम करने में मददगार | Peanuts : Helpful from Heart to Weight Loss

  • Pingback: कोरोना वायरस के रिइंफेक्‍शन से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान | Keep these things in mind to avoid Coronavirus reinfection - HindiParag

Leave a Reply

*

code