जानिए लेमनग्रास से होने वाले 5 फायदे |Top 5 benefits of Lemongrass

सेहत

अपनी ताजगी के लोकप्रिय लेमनग्रास बहुत ही उपयोगी हर्ब है|यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है|वैसे तो यह मुख्य रूप से थाई खान पान का हिस्सा है|आइए जानते हैं इसके स्वास्थ्य लाभ और इसके उपयोग में लेने के तरीके|

Leaf photo created by jcomp – www.freepik.com

जैसा कि नाम से पता चलता है, लेमनग्रास में नींबू की खुशबू होती है लेकिन यह स्वाद में हल्का और मीठा होता है। यह एक बारहमासी पौधा है जो आपके बगीचे या घर के अंदर पौधे के रूप में आसानी से उगाया जा सकता है। इसे अच्छी मिट्टी, धूप और बहुत सारे पानी से ज्यादा कुछ नहीं चाहिए। यह हर्ब फैट से छुटकारा पाने के साथ साथ हमारी प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी बढ़ाने में भी मददगार है| कोविद-19 जैसी  महामारी के दौरान इसका इस्तेमाल हमारे लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

आइए जानते हैं लेमनग्रास के गुणों के बारे जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है-

1. पाचन में सहायक

रिसर्च के अनुसार लेमनग्रास पाचन से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज, दस्त और अपच में बहुत फायदेमंद है। इसमें सिट्रल कंपाउंड होता है जो भोजन को पचाने में मदद करता है। इसलिए, यह ज्यादातर रात के खाने के बाद खाया जाता है। लेमनग्रास का नियमित सेवन पाचनतंत्र के लिए बहुत अच्छा साबित होता है।

2. उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) में फायदेमंद

उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करने के लिए लेमनग्रास एक प्राकतिक उपाय है। यह पोटेशियम से समृद्ध है जो हमारे शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है, जो बदले में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और रक्तचाप को कम करता है। यह यकृत (Liver) को शुद्ध करने में भी मदद करता है। इस प्रकार यह हृदय को स्वस्थ्य रखने में सहायक होता है। यही नहीं, यह एक प्राकृतिक डाइयूरेटिक है यानी यह एक्स्ट्रा पानी को शरीर से बाहर निकालता है।

3. वजन घटाने में मददगार

जैसा की हमें पता है की लेमनग्रास पाचन क्रिया में बहुत सहायक है अपने इसी गुण के कारण यह आपके वजन घटाने में भी मदद करता है क्योंकि यह आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है जो पाचन को तेज बनाता है और अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है जिस से वजन नियंत्रण में रहता है। स्वास्थ्य के लिए लाभदायक लेमनग्रास मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है, जिससे वजन घटता है।

4. त्‍वचा और बालों का भी रखे ख्याल

लेमनग्रास विटामिन ए और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है जो सुंदर त्वचा और बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके, यह आपकी त्वचा को साफ करता है, तैलीय त्वचा का इलाज करता है और मुँहासे, फुंसियों और एक्जिमा जैसे रोगों के इलाज में भी काम करता है। लेमनग्रास का तेल ,नारियल या जैतून के तेल में मिलाकर चेहरे और बालों में लगाया जाता है। यह हेयर फॉलिकल्स को मजबूती और हर प्रकार की खुजली को दूर रखता है।

5-कोल्ड और फ्लू में भी बहुत फायदेमंद

लेमनग्रास में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो आपको सर्दी, खांसी और फ्लू से निपटने में मदद करते हैं। साथ ही, यह विटामिन सी से भरा होता है जो आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करता है। कुछ लौंग, एक चुटकी हल्दी और चाय की पत्तियों के साथ कुछ ताजा लेमनग्रास उबालें। सर्दी, जुखाम में तुलसी के पत्तों और इलायची का गर्म मिश्रण के साथ लेमनग्रास भी एक आम आयुर्वेदिक इलाज है।

लेमनग्रास को उपयोग में लेने के तरीके

  • लेमनग्रास चाय
  • अदरक-लेमनग्रास सोडा
  • लेमनग्रास कॉकटेल
  • लेमनग्रास के साथ स्टिर-फ्राइड सब्जियां
  • सलाद के साथ

बहुत सारे औषधीय फायदे होने के कारण आज कल लोग इसे उपयोग कर रहे हैं, यदि आपने अभी तक इसे नहीं लिया तो आप लेमनग्रास चाय के साथ इसकी शुरुवात कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –  दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ। Amazing Health Benefits of Cinnamon

Disclaimer : This article is accurate and true to the best of the author’s knowledge. Content is for informational or education purposes only and does not substitute for personal counsel or professional advice in business, financial, legal, or technical matters

Leave a Reply

*

code