ElonMusk

एलन मस्क

हिंदी, हिंदी निबंध

स्पेस एक्स के संस्थापक और टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क इस समय युवाओं के लिए प्रेरणा बन चुके हैं। इस साल जनवरी में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने एलन मस्क की कुल संपत्ति 185 बिलियन डॉलर को पार कर चुकी है। 2017 से लगातार दुनिया के सबसे अमीर आदमी रहे जेफ़ बेज़ोस को पीछे छोड़ एलन मस्क पहले पायदान पर पहुंच गए। दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन चुके 49 वर्षीय एलन मस्क की पहचान एक अमेरिकी उद्यमी के तौर पर है, हालांकि उनका जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। इनके पिता दक्षिण अफ्रीका के थे और मां मूलतः कनाडा की थीं। मस्क को बचपन से ही किताबें पढ़ने का काफी शौक था, हालांकि वह बचपन में काफी शांत रहते थे, जिस वजह से लोग उन्हें काफी परेशान भी करते थे।

12 साल की उम्र में बनाया पहला गेम

बचपन से ही पढ़ने में अच्छे रहे एलन मस्क ने 10 साल की उम्र में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखा और 12 साल की उम्र में ब्लास्टर नाम का एक वीडियो गेम बनाया, जिसे अमेरिका की एक लोकल मैग्ज़ीन ने 500 अमेरिकी डॉलर में खरीदा। यह एलन मस्क के व्यापारिक उपलब्धि की शुरुआत थी।

सन 1999 में हुई बिजनेस की शुरुआत

एलन मस्क के बिजनेस कैरियर की असल शुरुआत सन् 1999 में हुई, जब मस्क और उनके भाई किंबल ने  उनके भाई किंबल ने मिलकर अपनी साफ्टवेयर कंपनी जिप-2 की सफल डील की। 27 साल की उम्र में  इस कंपनी की डील से मिले पैसे को मस्क ने पैसे ट्रांसफर करने के दिशा में उभरती कंपनी ‘एक्स डॉट कॉम’ में लगा दिया।

एलन मस्क ने अपनी कंपनी ‘एक्स डॉट कॉम’ को साल 2002 में ई-बेय को बेच दिया जिसके लिए उन्हें 165 मिलियन डॉलर मिले जो अब तक की मस्क के करियर की सबसे बड़ी डील थी। आजकल मस्क की इस कंपनी को ‘पे-पाल’ के नाम से जाना जाता है।

शुरू किया अंतरिक्ष अन्वेषण का प्रोग्राम

इसके बाद मस्क ने अंतरिक्ष अन्वेषण की तकनीकों पर काम करने के लिए एक प्रोग्राम की शुरुआत की जिसका नाम ‘स्पेस-एक्स’ दिया गया, जिसमें कहा गया कि आने वाले समय में मनुष्य दूसरे ग्रह पर जाकर रह सकेंगे।

2004 में की टेस्ला की शुरुआत

एलन मस्क ने सन् 2004 में इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की शुरुआत की और उन्होंने कहा कि आने वाले भविष्य में सब कुछ इलेक्ट्रिक ही होगा, चाहे वह स्पेस में जाने वाला रॉकेट ही हो और टेस्ला इस परिवर्तन को लाने में अपनी अहम भूमिका निभाएगा। आज के समय में टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों, सोलर पैनल्स और इलेक्ट्रिक कारों की बैटरी बनाने का काम भी करती है।

क्या है मस्क के सफलता का राज

अगर हम बात करें एलन मस्क के सफलता के राज की तो एलन मस्क का इंटरव्यू लेने वाले एक संवाददाता ने बताया था कि उनके अनुसार मस्क की सफलता का राज है ‘एलन मस्क का किसी भी बिजनेस के प्रति एटीट्यूड अर्थात उनका अपने व्यापार और अपने काम को लेकर अलग ही नजरिया होता है’।

कुछ साल पहले एक इंटरव्यू देते हुए बस ने बताया था कि वह नहीं जानते कि उनके पास कितनी संपत्ति है,उन्होंने कहा कि इसे ऐसे देखना चाहिए कि उनकी हिस्सेदारी टेस्ला और स्पेस एक्स में है और उसकी बाजार में कुछ कीमत है, हालांकि उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि उनके कार्य करने का लक्ष्य यह नहीं है।

एलन चाहते हैं मंगल ग्रह पर बेस बनाना

आपको बता दें कि एलन मस्क के पास आज जितनी संपत्ति है, उसमें वह कई बड़ी कार निर्माता कंपनियों को खरीद भी सकते हैं हालांकि उनका सपना कुछ और ही है। बात करें एलन मस्क के सपने कि तो वे मंगल ग्रह पर एक बेस बनाना चाहते हैं, जिसमें वह अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा लगाने की इच्छा रखते हैं और इस बात में कोई आश्चर्य नहीं होगा अगर वह इस मिशन को सफल करने के लिए अपनी सारी संपत्ति लगा देते हैं।

जोखिम उठाने से नहीं डरते हैं एलन मस्क

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क एक जोखिम उठाने वाले व्यक्ति हैं, उन्होंने इस बात को साल 2008 में साबित भी किया था। जब पूरी दुनिया आर्थिक मंदी का सामना कर रही थी तो उस समय मस्क की आर्थिक स्थिति काफी खराब हो गई थी। इसके बाद उनकी नई कंपनियों को काफी सारी सफलताएं मिली और तसला में भी उत्पादन से जुड़ी समस्याएं आती रही इसके बाद मस्त आर्थिक तंगी में फंस गए।

दोस्तों से भी उधार लेने पड़े पैसे

एलन मस्क ने इंटरव्यू में बताया था कि एक ऐसा समय भी आया था, जब उन्हें अपने खर्चे चलाने के लिए दोस्तों से पैसे उधार लेने पड़े थे। जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें दिवालिया होने का डर नहीं हुआ? तो मस्क ने कहा, “ ज्यादा से ज्यादा क्या होता, मेरे बच्चों को सरकारी स्कूल में जाना पड़ता, तो उसमें कोई बड़ी बात नहीं थी क्योंकि मैं भी सरकारी स्कूल में ही पढ़ा हूं”।

स्पेस-एक्स के संस्थापक और इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की कुल संपत्ति साल 2021 में 185 बिलियन डॉलर को पार कर गई, इसके बाद जनवरी 2021 में आई रिपोर्ट में वह दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए।

Leave a Reply

*

code